फॉलो करें

हमारा ऐप डाउनलोड करें

मिशन ग्रीन जीरकपुर अभियान के 5 साल हुए पूरे

सोसायटी के पाँचवें स्थापना दिवस पर मेगा प्लांटेशन ड्राइव का किया जाएगा‌ आयोजन

जीरकपुर/अखंड लोक (संदीप सिंह बावा)

5 साल पहले 9 जून 2019 को जीरकपुर के पांच युवाओं ने मिशन ग्रीन जीरकपुर की शुरुआत की थी , उस वक्त यह युवा एक दूसरे से अनजान थे, लेकिन जीरकपुर के वातावरण की बिगड़ती हालत को देखकर सभी चिंतित थे।
हिमांक बंसल द्वारा फेसबुक पर डाली गई एक पोस्ट के द्वारा यह सभी लोग जुड़े और मिशन ग्रीन जीरकपुर की शुरुआत हुई।
इसके बाद लोग जुड़ते गए और मिशन ग्रीन जीरकपुर बड़ा होता गया, आज इस मिशन से निकली ग्रीन प्लैनेट सोसायटी ने ट्राई सिटी में 7 अर्बन फॉरेस्ट बना दिए हैं इसमें से जीरकपुर के गाजीपुर और प्रीत कॉलोनी में भी अर्बन फॉरेस्ट बनाए गए हैं जो यहां की बायोडायवर्सिटी और इकोसिस्टम को फिर से हरा भरा बना रहे हैं।
ग्रीन प्लैनेट समिति के प्रेसिडेंट सुमित भारद्वाज ने बताया कि एक छोटी सी शुरुआत भी बहुत बड़े कमाल कर सकती है, 5 साल पहले किसे पता था कि यह छोटा सा ग्रुप इतना बड़ा हो जाएगा कि जीरकपुर के पर्यावरण को संरक्षण करने में अहम भूमिका निभाने लगेगा। इस समिति के द्वारा जीरकपुर में 100 एकड़ जमीन पर जंगल बनाने का बीड़ा उठाया गया है और उसे मिशन को पूरा करने में सोसाइटी के सदस्य लगातार इस मुहिम में लगे हुए हैं। म्युनिसिपल काउंसिल जीरकपुर ने भी अपनी संस्था के जज्बे को देखते हुए सहयोग देने का काम किया है। जिला प्रशासन ने भी उनके काम को देखते हुए सम्मानित किया साथ ही ग्रीन प्लैनेट सोसायटी राज्य स्तर पर भी शहीद भगत सिंह स्टेट एनवायरनमेंट अवार्ड के लिए नॉमिनेट हो चुकी है।सोसायटी के जनरल सेक्रेटरी जगबीर मेहला ने शहर के लोगों से अपील की है कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस मिशन के साथ जुड़ें और जीरकपुर को हरा भरा बनाने में अपना सहयोग करें । यह सोसायटी न केवल पेड़ लगाते हैं बल्कि उनकी देखभाल भी तब तक करते हैं जब तक वह पूरी तरह से सरवाइव नहीं कर जाते। यूँ तो हर साल शहर में लाखों पेड़ लगाने का दवा तो किया जाता है लेकिन जमीनी स्तर पर उसका कोई प्रमाणिक असर दिखाई नहीं देता है, उतने ही पेड़ लगाए जाएं जितने संभाल सकते हैं और उन्हें नर्सरी से उठाकर यूं इधर-उधर बर्बाद ना किया जाए, एक एक पेड़ बहुत कीमती है, हमें इसे समझना होगा।
इस अवसर पर समिति के सेक्रेटरी के.के सोनी द्वारा सोसायटी की टी-शर्ट का अनावरण किया गया कार्यक्रम में उपासना, श्रीकांत, संजीत, रिंकल शर्मा, उदय बिष्ट, वामा गर्ग, करन सिंह, ललिता व अन्य सदस्यों ने अपने विचार रखे। गौरतलब है कि आने वाली 23 जून को ग्रीन प्लैनेट सोसायटी अपना पाँचवां स्थापना दिवस भी धूमधाम से मनाने जा रही है और इस अवसर पर एक मेगा प्लांटेशन ड्राइव का आयोजन किया जाएगा।

 

Akhand Lok News
Author: Akhand Lok News

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल