फॉलो करें

हमारा ऐप डाउनलोड करें

डी सी मोहाली ने अनोखे अंदाज में मनाया अपना जन्मदिन छतबीड़ चिड़ियाघर में हिरण को एक साल के लिए गोद लिया

जीरकपुर /देव शर्मा

डिप्टी कमिश्नर एसएएस नगर मोहाली आशिक जैन ने  अपना जन्मदिन अनोखे तरीके से मनाया। उन्होंने अपने जन्मदिन पर छतबीड़ चिड़ियाघर से एक हिरण को एक साल के लिए गोद लिया है।

उपायुक्त ने अपने पति हिमांशु जैन के साथ दोपहर में चिड़ियाघर का दौरा किया और 14400 रुपये वार्षिक शुल्क जमा कर हिरण को गोद लिया। उन्होंने यह शुल्क पंजाब चिड़ियाघर विकास सोसायटी को जमा करवाया, जो चिड़ियाघर में जानवरों की देखभाल का काम कर रही है। आशिका जैन ने इसे सुखद और दिव्य अनुभव बताते हुए कहा कि इसने उनके हृदय को विनम्रता और समर्पण से भर दिया है।
उपायुक्त ने कहा कि वनस्पतियों और जीवों का संरक्षण प्रत्येक व्यक्ति का बुनियादी नैतिक कर्तव्य है, साथ ही उन्होंने कहा कि उन्होंने इस नेक काम में एक छोटा सा योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि यह समय की मांग है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी ओर से पर्यावरण संरक्षण में योगदान देना चाहिए। आशिका जैन ने कहा कि यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि जानवरों और पौधों की बहुमूल्य प्रजातियों को संरक्षित किया जाए।
उपायुक्त ने लोगों विशेषकर विद्यार्थियों से आगे आने और अपने विशेष दिनों पर इस नेक काम में योगदान देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इससे पर्यावरण के संरक्षण और संवर्धन के लिए अधिकतम जागरूकता पैदा करने के लिए एक जन आंदोलन बनाने में मदद मिलेगी।
आशिका जैन ने आशा व्यक्त की कि अधिक से अधिक लोग इस अभियान का हिस्सा बनेंगे और चिड़ियाघरों में अधिक से अधिक संख्या में जानवरों को गोद लेंगे।
छतबीर चिड़ियाघर की निदेशक फ़ील्ड कल्पना के. ने उपायुक्त को उनके दयालु भाव के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने यह भी कहा कि जिला प्रशासन की मदद से सोलर पैनल भी स्थापित कर दिया गया है और आज चालू हो गया है।
उन्होंने शैक्षणिक संस्थानों और स्कूल प्रमुखों से भी अपील की है कि वे अपने-अपने स्कूलों में जानवरों को गोद लेने का आंदोलन चलाने का आग्रह करें।
गौरतलब है कि जैन दम्पति पर्यावरण संरक्षण के प्रति सम्रपित है। पंजाब के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रमुख सचिव के रूप में कार्यरत हिमांशु जैन कहते हैं कि वे अक्सर सिसवाँ वन क्षेत्र में निचले शिवालिक में लंबी पैदल यात्रा, ट्रेल वॉक जैसी पर्यावरण जागरूकता गतिविधियों में भाग लेते हैं। सिसवाँ क्षेत्र में पगडंडियों पर कॉफी टेबल बुक के प्रकाशन पर काम चल रहा है। उन्होंने अपने जीवन साथी के फैसले की सराहना की और कहा कि इस कदम का उद्देश्य दूसरों के लिए भी एक मिसाल कायम करना है।

Akhand Lok News
Author: Akhand Lok News

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल