फॉलो करें

हमारा ऐप डाउनलोड करें

डेराबस्सी नगर परिषद ने अवैध रूप से निर्माण कर रही तीन फैक्ट्रियों को तोड़ा

फर्जी एनओसी के बाद बिल्डर अवैध उद्योग इमारत खड़ी करने की राह पर चल

डेराबस्सी, 27 दिसंबर (देव शर्मा/हरविंदर हैरी):
डेराबस्सी इलाके में रियल एस्टेट बूम के बाद यहां के कॉलोनाइजर अवैध गतिविधियों से बाज नहीं आ रहे हैं। सबसे पहले, कॉलोनाइजरों ने सरकार को चुना लगाने के लिए फर्जी एनओसी बनाई। जिसके आधार पर हजारों रजिस्ट्रियां की गईं, जिसका खुलासा होने के बाद कॉलोनाइजर अब अवैध औद्योगिक कॉलोनियों की राह पकड़ चुके हैं। औद्योगिक कॉलोनी में कॉलोनाइजर बड़े-बड़े पलाट काटकर बेच देते हैं, जिनकी रजिस्ट्री आसानी से तहसील में हो जाती है, जबकि आवासीय पलाट की एनओसी नहीं होने के कारण रजिस्ट्रेशन कराना मुश्किल हो जाता है।
डेराबस्सी में अवैध कब्जों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नगर परिषद ने आज इन अवैध कब्जों को रोकने के लिए कार्रवाई की और सैदपुरा में निर्माणाधीन तीन फैक्ट्रियों को तोड़ दिया।
जानकारी के मुताबिक, इलाके में कई अवैध कॉलोनियां हैं, पहले क्षेत्र में अवैध आवासीय कॉलोनियां काटी जा रही थीं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से अलग-अलग इलाकों में अवैध रूप से औद्योगिक प्लॉट काटे जा रहे थे। बरवाला रोड, गुलाबगढ़-बेहड़ा रोड और डेराबस्सी से जिउली रोड पर सैकड़ों औद्योगिक कॉलोनियां अवैध रूप से काटकर प्लॉट बेचे गए हैं।
इन कॉलोनियों का कोई नक्शा पास नहीं किया गया और समय के नियमों का पालन नहीं किया। कॉलोनाइजरों ने खेतों में प्लॉट काटकर मोटा मुनाफा कमाया और सरकार को करोड़ों रुपये का चूना लगाया। इस संबंध में स्थानीय लोगों द्वारा काफी समय से शिकायत की जा रही थी, जिस पर आज नगर परिषद ने कार्रवाई की।
बात करने पर नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी वरिंदर जैन ने कहा कि इलाके में विभिन्न कॉलोनियों और निर्माणों को लेकर नोटिस जारी किए गए थे, लेकिन इसके बावजूद किसी भी संपत्ति मालिक की ओर से कोई जवाब नहीं मिला है। नोटिस की अवधि समाप्त होने के बाद आज ग्राम सैदपुरा के खेतों में तैयार की जा रही तीन फैक्ट्रियों को तोड़ दिया। उन्होंने कहा कि सूची तैयार की जा रही है कि किन कॉलोनाइजरों ने खेतों में अवैध रूप से कॉलोनियां काटी हैं जिनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

Akhand Lok News
Author: Akhand Lok News

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल